सारांश
हवाई अड्डे का प्रकार - सैन्य / सार्वजनिक
मालिक - भारतीय वायु सेना
ऑपरेटर - भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण / भारतीय वायु सेना
स्थान - बमरौली , प्रयागराज(इलाहाबाद) , उत्तर प्रदेश, भारत
ऊंचाई - AMSL 322 फीट / 98 मी
निर्देशांक(COORDINATES) - 25 ° 26′24 ″ N 81 ° 44′02 ″ E
नाइट लैंडिंग की सुविधा - Nov 2019
इतिहास
--> 1911 में, घरेलू वाणिज्यिक उड्डयन ने भारत में जन्म लिया जब 18 फरवरी को हेनरी पिकेट ने हम्बर बाइप्लेन की उड़ान भरी, इलाहाबाद से (पोलो मैदान से) नैनी तक लगभग छह मील दूर से मेल किया।
--> इलाहाबाद में हवाई अड्डे का निर्माण 1919 में किया गया था, जिसका निर्माण 1924 के आसपास किया गया था। इसने 1946 तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को पूरा किया, 1932 तक लंदन के लिए सीधी सेवाएं प्रदान कीं।
--> 1931 में, इलाहाबाद में एयरोड्रोम की स्थापना की गई और हवाई अड्डे पर विशेष रूप से यूके में प्रशिक्षित एक भारतीय एयरोड्रम अधिकारी की नियुक्ति के साथ एयर ट्रैफिक कंट्रोल सेवाओं की नींव रखी गई।
--> जुलाई 1933 में, इम्पीरियल एयरवेज ने कराची-जोधपुर-दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-कोलकाता मार्ग पर अपनी उड़ान का संचालन शुरू किया, जो जून 1940 तक चला।
--> बमरौली के हवाई क्षेत्र को मैकराबर्टसन ट्रॉफी एयर रेस के पांच अनिवार्य स्टॉप में से एक के रूप में भी इस्तेमाल किया गया था जो अक्टूबर 1934 में हुआ था।
--> 1941 से 2000 के दशक तक, हवाई अड्डे ने किसी भी नियमित वाणिज्यिक उड़ान सेवाओं को पूरा नहीं किया। 2003 के शुरुआती महीनों में, एयर सहारा दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों के लिए हवाई अड्डे पर सेवाओं को फिर से पेश करने वाला पहला वाहक बन गया। हालाँकि, आर्थिक संकट के बाद यह सेवा जल्द ही ख़राब हो गई। 2005 में, एलायंस एयर (एयर इंडिया के तहत एक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी सहायक) ने अपने एटीआर -72 बेड़े पर इलाहाबाद-दिल्ली उड़ान सेवा शुरू की, जो बीच-बीच में मामूली परिचालन अवधि के साथ आज तक चालू है। 2013 में, स्पाइसजेट ने दिल्ली-इलाहाबाद सेक्टर पर अपना परिचालन शुरू किया, साथ ही अलायंस एयर ने अपनी इलाहाबाद-मुंबई उड़ान शुरू की, दोनों को कुछ महीनों तक चलने के बाद एयरपोर्ट पर ILS और नाइट लैंडिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण बंद कर दिया गया।
--> नए नागरिक हवाई अड्डे ने 16 जून, 2018 से काम करना शुरू कर दिया। उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।
--> सीमित परिचालन और संरचनात्मक सुविधाओं की तलाश, एक नए नागरिक टर्मिनल का निर्माण और मौजूदा रनवे पर ILS प्रणाली की स्थापना जनवरी 2018 से शुरू हुई। नवनिर्मित टर्मिनल को जनवरी 2019 में सार्वजनिक रूप से खोला गया था और तब से इलाहाबाद में नियमित उड़ान संचालन कार्य कर रहा है।
संरचना ( Structure)
हवाई पट्टी (Runway)
हवाई अड्डे को एकल रनवे 12/30 द्वारा संचालित किया जाता है, जो 2,560 मीटर (8,400 फीट) लंबा और 45 मीटर (148 फीट) चौड़ा है।
लैंडिंग सुविधाएं
हवाई अड्डे पर रात, खराब मौसम और धुंधली परिस्थितियों के दौरान लैंडिंग के लिए ILS CAT-I अनुपालन / सुविधा है। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (Instrument Landing System) नए टर्मिनल के निर्माण के साथ-साथ 2018-2019 विस्तार चरण के दौरान स्थापित किया गया था। दृश्यता में उड़ानों की लैंडिंग 550 मीटर से कम होने पर सुरक्षा बढ़ाने के अलावा, ILS (Instrument Landing System) की स्थापना ने हवाई अड्डे को रात में उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी।
नया टर्मिनल (New terminal)
एक नए टर्मिनल का निर्माण जनवरी 2018 में शुरू हुआ और दिसंबर 2018 में पूरा हुआ। इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने 11 महीने में इलाहाबाद में प्रयागराज हवाई अड्डे का निर्माण पूरा कर लिया । इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। टर्मिनल का निर्माण 164 करोड़ (US $ 23 मिलियन) की लागत से किया गया था। इस टर्मिनल के निर्माण के लिए कुल 83 एकड़ (34 हेक्टेयर) आवंटित किया गया था।
हवाई अड्डे का निर्माण UDAN (Ude Desh Ka Aam Naagrik) योजना के तहत किया गया है, जिसे सरकार ने क्षेत्रीय क्षेत्रों को जोड़ने, संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने और आम जनता के लिए उड़ान सस्ती बनाने के लिए हवाई संचालन को सक्षम करने के लिए शुरू किया था।
टर्मिनल 6700 वर्ग मीटर है; एयरबस ए 320 और बोइंग 737 के लिए 300 यात्रियों और चार एयरक्राफ्ट पार्किंग बे की पीक आवर क्षमता है।
बमरौली टर्मिनल से देहरादून, लखनऊ, गोरखपुर, पटना, कोलकाता, भुवनेश्वर, रायपुर, नागपुर, भोपाल, इंदौर, पुणे, मुंबई और बेंगलुरु के लिए उड़ान संपर्क है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और भारतीय वायु सेना के परिचालन क्षेत्र को अलग करने के लिए लिंक टैक्सी ट्रैक पर इमारत में एक इलेक्ट्रिक संचालित ट्रॉली गेट है। फ्लाई ऐश ईंटों का उपयोग किया गया है; डबल इंसुलेटेड डोर और बिल्डिंग वाटर हार्वेस्टिंग से लैस है और इसका खुद का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है।
चरण 2 का विस्तार
फरवरी 2021 में, यह बताया गया कि आकार और सुविधाओं के संदर्भ में बमरौली में इलाहाबाद के सिविल एन्क्लेव को पूर्ण रूप से बनाने की योजना है। एएआई ने टर्मिनल के समान रखते हुए, हवाई अड्डे के वर्तमान आकार में दो बार अपने वर्तमान आकार के साथ हवाई अड्डे के क्षेत्र में वृद्धि का प्रस्ताव रखा। इसमें लाउंज का आकार बढ़ाना, एप्रन की संख्या और दो और एयरो-पुलों को जोड़ने की संभावना भी शामिल होगी।
Flights
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Great information
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